ग़तिविधियां

01. खेलकूद:-

छात्र/छात्राओं के लिए व्यक्तिगत के चहुँमुखी विकास के ध्येय से इस महाविद्यालय में खेलकूद की समुचित व्यवस्था की गई हैं। शासन की ओर से खेलकूद का प्रशिक्षण देने के लिए एक राजपत्रित क्रीड़ा अधिकारी का पद वर्तमान में रिक्त हैं इसके अलावा प्राचार्य द्वारा महाविद्यालय के सहा प्राध्यापक को क्रीडा विभाग का अतिरिक्त कार्यभार सोंपा गया हैं । क्रीडा विभाग की एक समिति गठित होती हैं । महाविद्यालय के प्राचार्य संरक्षक एवं अध्यक्ष हैं। यह समिति खेलकूद संबंधी गतिविधियों का संचालन एवं नियंत्रण करती हैं । महाविद्यालय द्वारा खेलकूद सबंधी सुविधाओं का विवरण निम्नलिखित हैं -

इन्डोर और आउटडोर दोनो प्रकार के खेलो की सुविधा -हैं

आऊट डोर - इन्डोर -
01. हॉकी 01. टेबल टेनिस
02. फुटबाल 02. कैरम
03. क्रिकेट 03. शतरंज
04. बास्केटबाल  
05. बैंडमिंटन  
06. व्हालीवाल  
07. कबड्डी  
08. खो-खो  
09. हैंडबाल  
10. नेटबाल  

02. सांस्कृतिक एवं साहित्यिक गतिविधयॉ :-

महाविद्यालय में छात्र/छात्राओं के व्यक्तित्व के बहुमुखी विकास के लिए सांस्कृतिक व साहित्यिक गतिविधयॉ का आयोजन कर जिला स्तर , विश्वविद्यालय स्तर , राज्य स्तर ,राष्ट्रीय स्तर के लिए छात्र/छात्राओं का चयन कर पूर्ण अवसर प्रदान किया जाता हैं।

03. राष्ट्रीय सेवा योजना:-

छात्र/छात्राओं को समाज सेवा तथा जनकल्याण कार्यो का भी प्रशिक्षण देने के ध्येय से इस महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना की एक ईकाई कार्यरत हैं । इसके तहत छात्रों के साथ छात्राओं को भी समाज सेवा का अवसर मिलता हैं। जिसमें 100 छात्र/छात्राओं को प्रवेश दिया जाता हैं। इसके अन्तर्गत युवाओं को वार्षिक शिविर एवं समाज कल्याणकारी कार्यो के लिये अवसर प्रदान किया जाता हैं। जिसके फलस्वरुप राष्ट्रीय स्तर पर संचालित शिविर नई दिल्ली हेतु भी छात्रों का चयन किया जाता हैं।

04.युवा उत्सव:-

महाविघालय द्वारा प्रतिवर्ष पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविघालय में आयोजित युवा उत्सव स्पर्धा में सहभागिता दी जाती है । रंगोली, वाद-विवाद ,परिचर्चा, स्पाॅट पेंटिंग एवं कार्टूनिंग स्पर्धा में महाविघालय में प्रतिनिधित्व रेखांकित होता है ।

कुमारी वीणा शर्मा का चयन राष्टीय स्पर्धा कार्टूनिंग वर्ग में हो चुका है ।

05.दक्षता विकास:-

यू.जी.सी. के तहत छात्र/छात्रों में दक्षता विकास से सम्बंधित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किया गया

06.मतदाता जागरूकता:-

मतदाता जागरूकता अभियान के तहत विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन

07. छात्रसंघ चुनाव एवं शपथ ग्रहण:-

महाविद्यालय में प्रत्यक्ष मतदान प्रणाली से पदाधिकारियों अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, सहसचिव एवं कक्षा प्रतिनीधि का चुनाव एवं शपथ ग्रहण

08. स्वच्छ भारत मिशन अभियान के अंतर्गत स्वच्छता जागरूकता:-

स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत स्वच्छता जागरूकता, संकल्प एवं विभिन्न स्वच्छता सम्बधी कार्यक्रम का आयोजन

09. वृक्षारोपण:-

महाविद्यालय के छात्र/छात्रों एवं स्टाफ़ के साथ परिसर में वृक्षारोपण